Breaking Health Tips

गर्म पानी पीने के 21 बड़े फायदे । 21 Advintaiges Of Drinking Of Boild Water

गर्म पानी पीने के 21 बड़े फायदे 

21 Advintaiges Of Drinking Of Boild Water 




1
► वजन घटाने के लिये 

वजन घटाने के लिये भी गर्म पानी महुत मददगार होता है । भोजन के एक घंटे बाद गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबालिज्म बढता है । यदि गर्म पानी में थोडा नींबू और शहद मिलाकर इसे मुँह में घुमाते हुए पिया जावे तो इससे वजन संतुलित होकर मोटापा दूर होता है ।


2
► बढ़ती उम्र थाम लें 

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी. 


3
► हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत 

हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत रखने वाले लोगों के लिये गर्म पानी का नियमित सेवन सदैव एक बेहतरीन औषधि के रुप में मददगार साबित होता है ।


4
शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी

शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद रखता हैं।


5
►  त्‍वचा के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है 

त्‍वचा के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसके अलावा इसमें मौजूद क्‍लीजिंग तत्‍व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए और ज्यादा फायदेमंद होती है।


6
►  गुनगुने पानी में शहद डालकर 

गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने से एनर्जी लेवल भी काफी बढ़ता है। और दिनभर आप तरोताजा रहते हैं।


7
►  शहद पीने से 

शहद पीने से आपकी पाचन क्रिया भी सही रहती है, इसके अलावा किडनी की कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है।


8
►  गुनगुने पानी में शहद के फायदे

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। शहद को गर्म पानी के साथ लेने से वजन कम होता है। और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। हम आपके लिए लेकर आए हैं गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के फायदों के बारे में।


9
►  पेट को रखे दुरूस्‍त 

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.


10
वजन कम कर
शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लेने से भूख कम लगती है। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी में बड़ी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो भूख की इच्छा और शूगर लेवल को कम करके पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है। इस‍ तरह से नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करने से दिन भर में आपके द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी। अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के साथ करने से आपका वजन काफीवजन हद तक कम हो जाएगा।


11
► त्‍वचा के लिए लाभकारी

त्‍वचा के लिए नींबू के लाभ अनगिनत है लेकिन इसके अलावा इसमें मौजूद क्‍लीजिंग तत्‍व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए एक अनूठा दृढ, जीवाणुरोधी और कोलेजन बढ़ाने वाले गुण होते है। इसलिए अगर आप स्वाभाविक रूप से चमकदार त्वचा चाहती हैं तो यह पेय आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।


12
►  पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर

शहद और नींबू के गर्म पानी में कई जरूरी एंटी-आक्सीडेंट, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें एंटी इफ्लेमेंटरी गुण भी मौजूद होते है। इसलिए इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। साथ ही यह वजन कम करने में सहायक होती हैं।



13
►  रोग प्रतिरोधी क्षमता में मजबूती

शहद का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसीलिए डॉक्टर हमेशा इसके सेवन की सलाह देते हैं। शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के नियमित सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद रखता हैं।


14
►  ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही 

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.


15
कोलेस्ट्रॉल का प्रमाण नियंत्रित

हल्दीवाला पानी पिने से शरीर में खतरनाक कोलेस्ट्रॉल का प्रमाण नियंत्रित रहता हैं। कई अध्ययनों में यह बात साबित भी हो चुकी हैं। 


16
► शरीर की एनर्जी बढ़ाए

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.


17
►  लिवर के रक्षा करें / Liver : 

हल्दी का पानी विषैली चीजों से आपके लिवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है इससे आपके लीवर की रक्षा होती है। 


18
►  एंटी कैंसर गुणों से भरपूर / Cancer : 

हल्दी में करक्युमिन केमिकल की मौजूदगी इसके एक ताकतवर एंटीआक्सीडेंट बनाता है जो कैंसर पैदा करने वाले कोशिकाओं से लड़ती है। 


19
►  उम्र के असर को करें बेअसर / Anti-Ageing : 

गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पानी से भी फ्री रेडिकल से लड़ने की मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है


20
► गरम पानी के साथ केला खाने से वजन कैसे कम होता है

केले के साथ गरम पानी लेने से स्टार्च और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह डाइट आपके लिए सारे दिन भर में जो आपके शरीर पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी मदद करती है। ये आपके सुबह के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का पीना आपको देर तक पेट भरा रखने में मदद करने के साथ साथ आपकी एनर्जी के स्तर को देर तक बनाए रखने में मदद करता है। 


21
►  एसिडिटी में बेहतर:

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिससे आजकल अधिकतर लोग ग्रसित हैं. इसके ईलाज के लिए महंगी और साइड इफेक्ट करने वाली दवाइयों की बजाय आप नमक के पानी से नहाने के नुस्खे को आजमा सकते हैं. क्षारीय प्रकृति के कारण यह अम्ल की मात्रा को कम करने में मददगार है.

No comments